[Hindi] Maruti Suzuki New Dzire 2017 vs Suzuki Ertiga Review

नई डिजायर २०१७ vs अर्टिगा तुलना

आज हम मारुति की नई डिजायर और अर्टिगा की तुलना करेंगे. माना की दोनो अलग सेगमेंट की गाड़ियाँ हैं, लेकिन जिन ग्राहकों का बजेट 9 लाख रुपय की आस-पास हैं, उनके मान में ये दुविधा हो सकती हैं, की डिजायर का टॉप-एंड मॉडेल लेना चाहिए, या लगबग उसी कीमत में 7-सीट र अर्टिगा का ‘ZXi’ मॉडेल ज़्यादा उपयोगी पर्याय रहेगा? इस सवाल का सही जवाब पाने के लिए पढ़ते रहिए अर्टिगा vs डिजायर कारकमपेरो.

कीमत और फीचर्स:

डिजायर ZXi-प्लस मैन्युअल की कीमत हैं साडे-नौ लाख रुपय, ऑन-रोड मुंबई. अर्टिगा ZXi की कीमत हैं 9 लाख अस्सी हज़ार रुपय, जो टॉप-एंड डिजायर से तीस हज़ार रुपय ज़्यादा हैं. डिजायर ZXi+ सस्ती होने के बावजूद उसमे अर्टिगा ZXi से कई ज़्यादा फीचर्स हैं. जैसे LED DRLs, ऑटो-अप अँटी-पिंच ड्राइवर विंडो, अँड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, ऑटोमॅटिक क्लाइमेट कंट्रोल, LED प्रोजेक्टर हेडलॅंप्स, एलेक्ट्रिकली फोल्डिंग मिरर्स, ऑटोमॅटिक लाइट सेनसिंग हेडलॅंप और ISOFIX पॉइंट्स. डिजायर के टॉप-एंड डीजल-मैन्युअल मॉडेल, ZDi-प्लस की कीमत हैं दस लाख रुपय ऑन-रोड मुंबई. जो अर्टिगा ‘ZDi’ से चालीस हज़ार रुपय सस्ती हैं. अर्टिगा के ‘VXi AT’ ऑटोमॅटिक मॉडेल की कीमत हैं दस लाख चालीस हज़ार रुपय ऑन-रोड मुंबई, जो डिजायर VXi ऑटोमॅटिक-पेट्रोल से 2 लाख बीस हज़ार रुपय महंगी हैं. यहाँ तक की डिजायर ‘VDi AT’ ऑटोमॅटिक डीजल भी अर्टिगा VXi पेट्रोल ऑटोमॅटिक से लगबग एक लाख रुपय सस्ती हैं.

Common Features: ABS, Airbags-2, AC, Power Steering, Central Locking by Remote, Power Windows, Parking Sensors, Parking Camera, Stereo: FM, USB, Aux, Bluetooth + 4 Speakers, Touchscreen, Navigation, , Steering Wheel Switches, Electrically Adjustable & Folding Mirrors, Rear Defogger, Fog Lamps, Alloy Wheels, Rear AC Vents, Push Button Start & Smart Key, Height Adjustable Driver’s Seat

Extra Features in Dzire ZXi+: LED DRLs, Auto-up Anti-pinch Driver’s Window, Android Auto & Apple CarPlay, Automatic Climate Control, LED Projector Headlamps, Electrically Folding Mirrors, Automatic Light Sensing Headlamp, ISOFIX

Extra Features in Ertiga ZXi: none

माइलेज: 

डिजायर के मैन्युअल अथवा ऑटोमॅटिक पेट्रोल मॉडेल्स का आरई माइलेज हैं 22 किलोमीटर प्रति लीटर. अर्टिगा के पेट्रोल-मैन्युअल मॉडेल का माइलेज हैं 17 दशमलव 5 किलोमीटर प्रति लिटेर, और ऑटोमॅटिक मॉडेल का 17 किलोमीटर प्रति लीटर. डिजायर के मैन्युअल अथवा ऑटोमॅटिक डीजल मॉडेल्स का माइलेज हैं 28 दशमलव 4 किलोमीटर प्रति लीटर. अर्टिगा के मैन्युअल-डीजल मॉडेल का माइलेज हैं 24 दशमलव 5 किलोमीटर प्रति लीटर, और अर्टिगा में फिलहाल डीजल-ऑटोमॅटिक का विकल्प उपलब्ध नहीं हैं.

परफॉर्मन्स:

अर्टिगा में चौदासौ सीसी का पेट्रोल इंजन हैं, जो डिजायर के इंजन से दो सौ सीसी बड़ा हैं. लेकिन अर्टिगा का वजन, डिजायर से लगबग तीन सौ किलो भारी हैं. इस वजह से डिजायर का पिक-अप अर्टिगा से काफ़ी बेहतर है. अर्टिगा-पेट्रोल में पारंपरिक 4-स्पीड ऑटोमॅटिक ट्रॅन्समिशन का पर्याय भी उपलब्ध हैं, लेकिन डिजायर मे आधुनिक 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स दिया गया हैं. अर्टिगा का पारंपरिक गियरबॉक्स डिजायर के AMT से थोडासा स्मूथ ज़रूर हैं लेकिन, पिक-अप, माइलेज और मेंटेनन्स के मामले में डिजायर का AMT उससे कई ज़्यादा श्रेष्ठ हैं. दोनो गाड़ियों में FIAT का बारासौ पचास सीसी मल्टिजेट डीजल इंजन मौजूद हैं. फरक बस इतना ही हैं, की अर्टिगा में उसे वेरिएबल जियामेट्री टर्बोचारजर बिठाया गया हैं, जिसके कारण वो नब्बे हॉर्स्पवर देता हैं, और डिजायर में फिक्स्ड जियामेट्री टर्बो हैं, जो पिछत्तर हॉर्सपॉवर देता हैं. लेकिन अर्टिगा डीसल, डिजायर से दो सौ सत्तर किलो भारी होने के कारण, उसका पिक-अप डिजायर से काफ़ी कमजोर लगता हैं.

Petrol:

Power: Dzire – 83@6000, Ertiga – 92@6000

Torque: Dzire – 113@4200, Ertiga – 130@4000

Kerb Weight: Dzire – 895, Ertiga – 1175

Power-to-weight: Dzire – 93, Ertiga – 78

Torque-to-weight: Dzire – 126, Ertiga – 111

Diesel:

Power: Dzire – 75@4000, Ertiga – 90@4000

Torque: Dzire – 190@2000, Ertiga – 200@2000

Kerb Weight: Dzire – 990, Ertiga – 1260

Power-to-weight: Dzire – 76, Ertiga – 71

Torque-to-weight: Dzire – 192, Ertiga – 159

भीतरी जगह और कंफर्ट:

अर्टिगा 7-सीटर गाड़ी हैं और डिजायर 5-सीटर, यह तो आप जानते ही हैं. लेकिन अर्टिगा में समस्या ऐसी हैं, की अगर आप सात लोगों को गाड़ी में बिठाते हैं, तो उसमे सिर्फ़ एक्सौ पैंतीस लीटर बूटस्पेस बच जाती हैं. जिसमे आप मुश्किल से दो बॅग्स रख पाएँगे. अगर आप पिछला सीट फोल्ड कर देते हैं तो बूट-स्पेस चरसौ अस्सी लीटर हो जाती हैं, लेकिन फिर अर्टिगा का मज़ला सीट, उसके सबसे कम लेग-रूम वाले स्थिति में लॉक हो जाता हैं. अगर पांच लोग और समान ही लेकर यात्रा करनी हो, तो उसके लिए डिजायर ज़्यादा उचित पर्याय हैं. उसमें यात्रियों के लिए ज़्यादा नी-रूम और लेग-रूम हैं और वो अर्टिगा से चौड़ी होने के कारण उसकी पिछली सीट पे तीन यात्री, ज़्यादा आराम से बैठ पाते हैं. इतना ही नहीं, अर्टिगा की तीसरी पंक्ति लेग-रूम के अभाव की वजह से, सिर्फ़ छोटे बच्‍चों के लिए ही पर्याप्त हैं.

Length (mm): Dzire – 3995, Ertiga – 4296

Width (mm): Dzire – 1730, Ertiga – 1695

Height (mm): Dzire – 1515, Ertiga – 1685

Bootspace (lit): Dzire – 376, Ertiga – 135 (all seats up), 480 (3rd row folded)

पकड़ और सस्पेन्षन:

अर्टिगा का व्हीलबासे डिजायर से लगबग तीन सौ MM लंबा हैं. उसका सस्पेन्षन भी डिजायर से ज़्यादा नरम हैं. इसके कारण अर्टिगा गड्ढों को डिजायर से काफ़ी बेहतर सोख लेती हैं. अर्टिगा का एक सौ पिचासि MM का ग्राउंड क्लियरनस भी डिजायर से बाईस MM उँचा हैं, जिसके कारण वो हुमारे देश की उबड़खाबाड़ रास्तों के लिए डिजायर से ज़्यादा उचित हैं. लेकिन डिजायर अर्टिगा की तुलना में ज़्यादा चपलता से दिशा बदल करती हैं, इसलिए घुमावदार सड़कों पे डिजायर चलाने में ज़्यादा मज़ेदार लगती हैं.

Ground Clearance (mm): Dzire – 163, Ertiga – 185

Wheelbase (mm): Dzire – 2450, Ertiga – 2740

क्वालिटी और मेंटेनन्स:

पिछले तीस साल की मेहनत के बदौलत, मारुति आज देश का सबसे भरोसेमंद कार उत्पादक बन गया हैं. उसके 3000 से अधिक सर्विस सेंटर देश के कोने कोने तक ग्राहकों को सर्विस की उपलब्धता का आश्वासन देते हैं. आज की तारीख में सेकण्ड हॅंड अर्टिगा, समकालीन डिजायर से तकरीबन एक लाख रुपय महंगी पड़ती हैं. लेकिन साल भर में अभी की अर्टिगा बंद हो जाएगी और नयी अर्टिगा मार्केट में आ जाएगी. जिसके कारण पाँच-सात साल बाद आज खरीदी हुई अर्टिगा और डिजायर की कीमत में 30-40 हज़ार से ज़्यादा फ़र्क नहीं रहेगा.

अंतिम निर्णय:

ज़्यादा तार ग्राहक अर्टिगा के बारे में तब सोचते हैं, जब उनके परिवार में 6 या 7 सदस्या होते हैं. अगर ऐसा हैं तो डिजायर के बारे में सोचिए भी मत. लेकिन अगर आपके परिवार में 4 या 5 सदस्या हैं तो आप को अर्टिगा खरीदने का कोई फ़ायडा नहीं हैं. अर्टिगा का सबसे पिछला सीट फोल्ड करने पर, उसके मजले सीट पे बहुत ही कम जगह बच जाती हैं. इसके विपरीत डिजायर में पाँच लोग बिल्कुल आराम से बैठ सकते हैं और उनके समान के लिए पर्याप्त बूट-स्पेस बी उपलाध हैं. पिक-अप, माइलेज और फीचर्स के मामले में भी डिजायर अर्टिगा से काफ़ी बेहतर हैं. अगर आप ज़्यादा तार शहेर में गाड़ी इस्तेमाल करने वाले हैं, तो हुमारा आपसे यह सुझाव हैं की डिजायर का AMT ऑटोमॅटिक मॉडेल एक बार टेस्ट ड्राइव कर के ज़रूर देखिए, वो आपकी रोज की क्लच गियर रगड़ने की परेशानी को मिटा सकता हैं. कुल मिलकर 2017 डिजायर हुमारे इस कंपॅरिज़न की विजेता हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *