[Hindi] Maruti Suzuki Baleno vs Suzuki Dzire Comparison

आज हम मारुति की नयी डिजायर और बलेनो की तुलना करेंगे, और आपको ये बताएँगे, की कौनसी गाड़ी सस्ती हैं, किसमे ज़्यादा फीचर्स हैं, किसका माइलेज अछा हैं, कौनसी ज़्यादा कम्फर्टेबल हैं इत्यादि.

कीमत और फीचर्स:

डिजायर का VXi मॉडेल, बलेनो ‘डेल्टा’ पेट्रोल से 30,000 रुपय महंगा हैं. लेकिन सस्ती होने के बावजूद बलेनो डेल्टा में डिजायर VXi से कई ज़्यादा फीचर्स हैं, जैसे की पार्किंग सेन्सर्स, ऑटोमॅटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एलेक्ट्रिकली फोल्डिंग मिरर्स, रियर डेफ़ोग्गेर और ऑटो-उप अँटी-पिंच ड्राइवर विंडो. डिजायर VXi में बस दो ऐसे फीचर्स हैं, जो बालेनो ‘डेल्टा’ में मौजूद नहीं हैं. वो हैं रियर एसी वेंट और हाइट अड्जस्टबल ड्राइवर सीट.

लेकिन मजेदार बात ये है, की डिजायर VXi ऑटोमॅटिक मॉडेल, बलेनो डेल्टा पेट्रोल-ऑटोमॅटिक मॉडेल से 30,000 रुपय सस्ता हैं. वो इसलिए, के डिजायर में AMT प्रकार का ऑटोमॅटिक गियरबॉक्स इस्तेमल्ल किया गया हैं, और बलेनो में CVT प्रकार का ऑटोमॅटिक गियरबॉक्स मौजूद हैं. उससे क्या फराक पड़ता हैं, ये हम आगे देखेंगे.

Common Features: ABS, Airbags-2, AC, Power Steering, Central Locking by Remote, Power Windows, Electrically Adjustable Mirrors, Stereo: FM, USB, Aux, Bluetooth + 4 Speakers, Steering Wheel Switches

Extra Features in Dzire (VXi): Rear AC Vent, Height Adjustable Driver’s Seat

Extra Features in Baleno (Delta): Parking Sensors, Automatic Climate Control, Electrically Folding Mirrors, Rear Defogger, Auto-up Anti-Pinch Driver’s Window

माइलेज:

डिजायर पेट्रोल का आरई माइलेज हैं 22 किलोमीटर प्रति लीटर और बलेनो का माइलेज हैं 21.4 किलोमीटर प्रति लिटेर. डिजायर डीजल का आरई माइलेज हैं 28.4 किलोमीटर प्रति लिटेर, और बलेनो का माइलेज हैं 27.4 किलोमीटर प्रति लिटेर. रोज के उपयोग में आपको दोनो गाड़ियों से लगबग उतनाही माइलेज मिलेगा.

परफॉर्मन्स:

दोनो गाड़ियों में सुज़ुकी के 1200 सीसी K12 पेट्रोल इंजन, और FIAT के मशहूर 1250 सीसी मल्टिजेट डीजल इंजन का इस्तेमाल किया गया हैं. दोनो गाड़ियों के वजन में भी सिर्फ़ 5-10 किलो का अंतर हैं. इसके कारण दोनो गाड़ियों का पिक-उप, टॉप स्पीड और स्मूथनेस भी, बिलकुल एक जैसा हैं.

लेकिन दोनो गाड़ियों के ऑटोमॅटिक मॉडेल्स में बहुत बड़ा फराक हैं. बलेनो का CVT गियरबॉक्स डिजायर के AMT गियरबॉक्स से बहुत ज़्यादा स्मूथ हैं, ख़ास कर हुमारे ट्रॅफिक से भरे, शहरी रास्तों पे. लेकिन बलेनो CVT हाइवे पे चलाने के लिए बिल्कुल भी उपयुक्त नही हैं. उसमे रब्बर-बॅंड इफ़ेक्ट की समस्या हैं. रब्बरबॅंड एफेक्ट का मतलब हैं, CVT वाली गाड़ियों में एक्सेलरेटर पूरा दबाने पे भी, सिर्फ़ इंजन तेज़ी से घूमने लगता हैं, लेकिन गाड़ी की रफ़्तार बढ़ने में बहुत समय निकल जाता हैं. इसके कारण ओवरटेक करते समय पर्याप्त पिक-अप नहीं मिलता. लेकिन डिजायर के AMT गियरबॉक्स में, आपको पिक-अप में और माइलेज में कोई समझोता नहीं करना पड़ता.

भीतरी जगह और कंफर्ट:

पुरानी डिजायर के मुक़ाबले मारुति ने नये डिजायर की अंदरूनी जगह में काफ़ी सुधारणा की हैं. लेकिन फिर भी डिजायर में बलेनो जितनी जगह नहीं हैं. डिजायर बलेनो से थोड़ी कम चौड़ी होने के कारण और उसका व्हीलबेस बलेनो से 70 मिलीमीटर छोटा होने के कारण बलेनो में डिजायर से थोडिसी ज़्यादा जगह उपलब्ध हैं. बलेनो का तीनसौ उन्तलीस लीटर का बूट, उसकी सेगमेंट में सबसे विशाल बूट हैं, लेकिन डिजायर का तीनसौ छिहत्तर लीटर का बूट उससे भी लगबग 40 लीटर बड़ा हैं. डिजायर के इंटीरियर्स भी बलेनो से ज़्यादा आकर्षक लगते हैं.

Length: Dzire – 3995, Baleno – 3995

Width: Dzire – 1735, Baleno – 1745

Height: Dzire – 1515, Baleno – 1510

पकड़ और सस्पेंशन:

बलेनो का व्हीलबेस लंबा होने के कारण वो डिजायर से ज़्यादा संतुलन से चलती हैं, और गड्ढों को बेहतर सोख लेती हैं. दोनो ही गाड़ियाँ मोडों पे अछी पकड़ बनाए रखती हैं और अछा नियंत्रण दर्शाती हैं. लेकिन डिजायर का एकसौ तिरसठ MM ग्राउंड क्लियरेन्स बलेनो के 170 MM ग्राउंड क्लियरेन्स से थोडासा कम होने के कारण, वो अपने देश के खुरदरे रास्तों के लिए, बलेनो जितनी मुनासिब नहीं हैं.

क्वालिटी और सर्विस:

जैसा की हम ने पिछले तीस साल में देखा हैं, सुज़ुकी की गाड़ियाँ बेहत टिकाऊ और भरोसेमंद होती हैं. फ़र्क इतना ही हैं की बलेनो सिर्फ़ नेक्सा शोरूम्स में उपलब्ध हैं और डिजायर मारुति के देश भर की सारी शोरूम्स में उपलब्ध हैं. अगर आप छोटे शहरों में रहते हैं तो आप को डिजायर का सर्विस सेंटर आसानी से मिल जाएगा, लेकिन बलेनो का सर्विस सेंटर ढूँदने में कठिनाई हो सकती हैं.

अंतिम निर्णय:

दोनो गाड़ियाँ एक दूसरे को अछी टक्कर देती हैं. दोनो में अच्छे फीचर हैं, अछा पिक-अप हैं, माइलेज अछा हैं, भरोसेमंद हैं, स्मूथ हैं और कंफर्ट भी बढ़िया हैं. लेकिन अगर आप ध्यान से देखेंगे, तो समान कीमत वाली बलेनो में या तो डिजायर से ज़्यादा फीचर्स हैं, या फिर वो समान फीचर्स वाली बलेनो से लगबग 40,000 रुपय सस्ती हैं. तो यदि आप मनुअल गियर वाला मॉडेल लेने की सोच रहे हैं, तो डिजायर के बजाय बलेनो आप के लिए बेहतर विकल्प हैं.

लेकिन अगर आप ज़्यादा तार ट्रॅफिक से भारी हुई सड़कों पे गाड़ी चलते हैं, तो हमारी आपसे ये सिफारिश हैं की आप डिजायर आMट के बारे में ज़रूर विचार करें. ये आपको रोज रोज की अविरत क्लच-गियरबॉक्स रगड़ने की तकलीफ़ से छुटकारा दे सकता हैं. तो दोस्तों डिजायर AMT हमारे इस तुलना की साफ़ साफ़ विजेता हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *